NCERT पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने के लिए 19 सदस्यीय समिति का गठन किया गया

Prem Chand bhati


 NCERT ने कक्षा 3 से 12 तक की पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने के लिए NIEPA के चांसलर एम.सी. पंत की अध्यक्षता में 19 सदस्यीय राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षण शिक्षण सामग्री समिति (NSTC) की स्थापना की है। इन सदस्यों में सुधा मूर्ति, शंकर महादेवन, संजीव सान्याल और अन्य शामिल हैं। इस समिति का लक्ष्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF-SE) के साथ पाठ्यक्रम को संरेखित करना है। गणितज्ञ मंजुल भार्गव की सह-अध्यक्षता में, समिति शिक्षण सामग्री विकसित करेगी और पाठ्यचर्या क्षेत्र समूहों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

एम.सी. पंत कौन हैं?

वह एक अकादमिक और राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान (NIEPA) के चांसलर हैं। वह इस 19 सदस्यीय विविध समिति के अध्यक्ष होंगे।

मंजुल भार्गव कौन हैं?

मंजुल भार्गव एक गणितज्ञ और प्रिंसटन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। संख्या सिद्धांत और गणित शिक्षा में उनके योगदान के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं।

सुधा मूर्ति कौन हैं?

सुधा मूर्ति इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष हैं, जो इंफोसिस की एक परोपकारी और सामाजिक पहल है। वह भारत में साहित्य, सामाजिक कार्य और शिक्षा में उनके योगदान के लिए जानी जाती हैं।

NCERT क्या है?

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त संगठन है जो भारत में स्कूलों के लिए शैक्षिक सामग्री, पाठ्यक्रम रूपरेखा और पाठ्यपुस्तकों का विकास और प्रकाशन करती है।

स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF-SE) क्या है?

NCF-SE राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के हिस्से के रूप में विकसित एक ढांचा है, जो भारत में स्कूली शिक्षा के लिए शैक्षिक दर्शन और लक्ष्यों को रेखांकित करता है। यह पाठ्यक्रम विकास और सुधारों का मार्गदर्शन करता है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 क्या है?

NEP 2020 एक व्यापक नीति है जिसका उद्देश्य भारतीय शिक्षा प्रणाली को बदलना है। यह समग्र शिक्षा, पाठ्यक्रम में लचीलेपन और शिक्षा में प्रौद्योगिकी और स्थानीय संदर्भ के एकीकरण पर जोर देती है।

Categories: राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!