प्रस्तावित BNSS 2023: मौत की सजा के मामलों में दया याचिकाओं में बदलाव पेश किया गया

Prem Chand bhati

भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) 2023, जिसका उद्देश्य आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CrPC) को प्रतिस्थापित करना है, मौत की सजा के मामलों में दया याचिका प्रक्रिया में संशोधन पेश करता है। इन परिवर्तनों में न्यायसंगतता, समय सीमा और अस्वीकृति और निष्पादन के बीच का अंतर जैसे महत्वपूर्ण पहलू शामिल हैं। पहले के दिशानिर्देशों के विपरीत, BNSS प्रावधान में राष्ट्रपति को मौत की सजा के मामलों में मंत्रिपरिषद की सलाह के साथ जुड़ने की आवश्यकता नहीं है। प्रावधान दोषियों को कुछ निश्चित कारणों के 30 दिनों के भीतर राष्ट्रपति या राज्य के राज्यपाल के समक्ष दया याचिका दायर करने की अनुमति देता है।

केंद्र सरकार इन याचिकाओं की समीक्षा कर 60 दिनों के भीतर राष्ट्रपति को सिफारिश करती है। हालाँकि, BNSS ने राष्ट्रपति के निर्णय के लिए कोई समय सीमा नहीं लगाई है, जिससे चिंताएँ बढ़ गई हैं।

BNSS मौत की सजा के मामलों के लिए दया याचिका प्रक्रिया को कैसे बदलता है?

BNSS ने दया याचिका प्रक्रिया में बदलाव पेश किया है, जिससे राष्ट्रपति के लिए मंत्रिपरिषद की सलाह का पालन करने की आवश्यकता समाप्त हो गई है। यह दोषियों को कुछ ट्रिगर्स के आधार पर 30 दिनों के भीतर दया याचिका दायर करने की अनुमति देता है, जिससे राष्ट्रपति और राज्य के राज्यपाल दोनों को इन याचिकाओं की समीक्षा करने का अधिकार मिलता है।

BNSS कई दोषियों से जुड़ी दया याचिकाओं को कैसे संबोधित करता है?

कई दोषियों वाले मामलों में, अधीक्षक यह सुनिश्चित करता है कि सभी दोषी 60 दिनों के भीतर दया याचिका दायर करें। यदि कोई दोषी इसका अनुपालन नहीं करता है, तो अधीक्षक उनके विवरण और केस रिकॉर्ड को विचार के लिए केंद्र या राज्य सरकार को भेज देता है।

BNSS दया याचिका प्रक्रिया में केंद्र सरकार की क्या भूमिका है?

केंद्र सरकार दया याचिकाओं की समीक्षा करती है, राज्य सरकार की टिप्पणियां मांगती है और 60 दिनों के भीतर राष्ट्रपति को सिफारिशें करती है। हालाँकि, BNSS इन सिफारिशों पर निर्णय लेने के लिए राष्ट्रपति के लिए कोई समय सीमा निर्दिष्ट नहीं करता है।

Categories: राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!