Future of Money रिपोर्ट जारी की गई

Prem Chand bhati

 वेंचर कैपिटल फर्म ब्लूम वेंचर्स की “Future of Money” शीर्षक वाली एक रिपोर्ट बताती है कि सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDCs) में आने वाले दशक में भौतिक नकदी की जगह लेने की क्षमता है। यह रिपोर्ट अगले 6-18 महीनों में बिजनेस-टू-बिजनेस और बिजनेस-टू-कंज्यूमर परिदृश्यों में CBDC अपनाने और स्टार्टअप गतिविधि में महत्वपूर्ण तेजी की भविष्यवाणी करती है। यह इस बात पर भी प्रकाश डालती है कि वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 95% से अधिक का प्रतिनिधित्व करने वाले 114 देश CBDCs की खोज कर रहे हैं, जिनमें से 60 देश विकास, पायलट परियोजनाओं या लॉन्च के उन्नत चरणों में हैं। उदाहरण के लिए, भारत ने दिसंबर 2022 में CBDC पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया।

रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्राओं (CBDCs) का वित्तीय समावेशन पर क्या संभावित प्रभाव पड़ सकता है?

रिपोर्ट बताती है कि CBDC के पास लेनदेन करने का एक सुरक्षित और किफायती साधन प्रदान करके वित्तीय समावेशन को बढ़ाने की क्षमता है, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जिनके पास पारंपरिक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच नहीं है। इस रिपोर्ट में अगले 6-18 महीनों में CBDC अपनाने और स्टार्टअप गतिविधि में महत्वपूर्ण तेजी आने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के अनुसार, CBDC को पारंपरिक डिजिटल मुद्रा से क्या अलग करता है?

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि CBDC वाणिज्यिक बैंकों द्वारा पेश किए जाने वाले पारंपरिक डिजिटल धन से आगे हैं और इन्हें बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (BIS) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) जैसे अंतर्राष्ट्रीय निकायों के सहयोग से विकसित किया जा रहा है।

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!