फ़्रांस ने विकिरण संबंधी चिंताओं के कारण iPhone 12 की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

sohan bhati

 


फ्रांस की विकिरण निगरानी संस्था, Agence Nationale des Frequences (ANFR) ने एप्पल के आईफोन 12 की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि परीक्षणों से पता चला है कि इस स्मार्टफोन से पैदा होने वाला विकिरण यूरोपीय विकिरण जोखिम सीमा से अधिक है। iPhone 12 की Specific Absorption Rate (SAR) कानूनी रूप से अनुमति से अधिक पाई गई। डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए फ्रांस के कनिष्ठ मंत्री, जीन-नोएल बैरोट ने सुझाव दिया कि एक सॉफ़्टवेयर अपडेट संभावित रूप से समस्या का समाधान कर सकता है। हालाँकि, यदि Apple इस समस्या का समाधान नहीं करता है, तो ANFR फ़्रांस में डिवाइस को वापस मंगाने का आदेश दे सकता है। Apple ने अंतर्राष्ट्रीय निकायों के प्रमाणीकरण का हवाला देते हुए ANFR के निष्कर्षों का खंडन किया है कि iPhone 12 वैश्विक विकिरण मानकों का अनुपालन करता है।

SAR क्या है, और यह स्मार्टफोन विकिरण जोखिम के लिए प्रासंगिक क्यों है?

SAR का मतलब Specific Absorption Rate है, जो उस दर का माप है जिस पर मानव शरीर उपकरणों से रेडियोफ्रीक्वेंसी ऊर्जा को अवशोषित करता है। यह प्रासंगिक है क्योंकि यह किसी उपकरण के उत्सर्जन विकिरण के संभावित स्वास्थ्य प्रभाव का आकलन करने में मदद करता है।

ANFR द्वारा iPhone 12 पर आयोजित SAR परीक्षणों के परिणाम क्या थे?

ANFR ने आईफोन 12 के परीक्षण के दौरान हाथ में पकड़ने या पतलून की जेब में रखने पर 5.74 वाट प्रति किलोग्रामSAR की सूचना दी। EU मानक 4.0 वाट प्रति किलोग्राम है। हालाँकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस स्तर से मानव स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं है।

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!