स्किल इंडिया डिजिटल (Skill India Digital) क्या है?

Prem Chand bhati

 

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने कौशल विकास, शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता से संबंधित विभिन्न सरकारी पहलों को एक ही मंच पर समेकित करने के उद्देश्य से एक डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा (DPI) स्किल इंडिया डिजिटल (Skill India Digital) लॉन्च किया है। स्किल इंडिया डिजिटल विभिन्न उपकरणों के लिए उपयोग में आसान इंटरफ़ेस प्रदान करता है और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कई भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है। उपयोगकर्ता संभावित नियोक्ताओं या भागीदारों तक पहुंच के लिए वैयक्तिकृत क्यूआर कोड के साथ डिजिटल CV उत्पन्न कर सकते हैं। प्लेटफॉर्म तक सुरक्षित पहुंच के लिए आधार-बेस्ड eKYC की आवश्यकता होगी।

स्किल इंडिया डिजिटल का लक्ष्य भारत में व्यक्तियों और संगठनों को कैसे लाभ पहुंचाना है?

स्किल इंडिया डिजिटल का इरादा सरकारी पहलों के लिए सूचना प्रवेश द्वार के रूप में काम करते हुए प्रतिभा की नियुक्ति, आजीवन सीखने और करियर में उन्नति की सुविधा प्रदान करके व्यक्तियों को लाभान्वित करना है। संगठन संभावित भर्ती या साझेदारी के लिए वैयक्तिकृत क्यूआर कोड के माध्यम से उम्मीदवारों के डिजिटल सीवी तक पहुंच सकते हैं।

स्किल इंडिया डिजिटल की कुछ प्रमुख विशेषताएं क्या हैं जो इसकी उपयोगिता और पहुंच में योगदान करती हैं?

स्किल इंडिया डिजिटल विभिन्न उपकरणों के लिए उपयोग में आसान इंटरफ़ेस प्रदान करता है और कई भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है, जिससे यह विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के लिए सुलभ हो जाता है। यह आधार-बेस्ड eKYC के माध्यम से सुरक्षित पहुंच भी प्रदान करता है।

स्किल इंडिया डिजिटल का लक्ष्य भारत में कौशल विकास पहलों को केंद्रीकृत और सुव्यवस्थित करना कैसे है?

स्किल इंडिया डिजिटल विभिन्न सरकारी प्रशिक्षण कार्यक्रमों को कौशल विकास पहल के लिए एक एकीकृत और केंद्रीकृत केंद्र में एकीकृत करता है। इस दृष्टिकोण का उद्देश्य बाधाओं को दूर करना और कौशल विकास के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करना है।

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!