Alert: SBI के नाम पर आपके साथ हो सकती है ठगी, सरकार ने दी चेतावनी

Prem Chand bhati

 पीआईबी ने स्पष्ट किया है कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप के माध्यम से कोई लिंक या APK फाइल भेजने का काम नहीं करता।

अगर आपको भी एक मैसेज मिला है जिसमें SBI रिवार्ड्स रिडीम करने के लिए APK फाइल डाउनलोड करने को कहा गया है, तो सावधान हो जाइए। यह मैसेज पूरी तरह फर्जी है और आपकी निजी जानकारी चुराने के लिए भेजा जा रहा है। PIB फैक्ट चेक ने इस बारे में एक चेतावनी जारी की है और लोगों से अपील की है कि वे ऐसे मैसेज से बचें। पीआईबी ने स्पष्ट किया है कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप के माध्यम से कोई लिंक या APK फाइल भेजने का काम नहीं करता।

 
एप डाउनलोड करने के बाद हो सकती है ठगी
एसबीआई के नाम पर फर्जी मैसेज में ग्राहकों को यह बताया जा रहा है कि वे अपने SBI रिवार्ड्स को रिडीम कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें एक खास लिंक पर क्लिक करके APK फाइल डाउनलोड करनी होगी। इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से आपका फोन मैलवेयर या वायरस की चपेट में आ सकता है, जिससे आपकी पर्सनल जानकारी जैसे बैंक अकाउंट डीटेल, पासवर्ड, आदि चोरी हो सकते हैं।

आप ना करें ऐसी गलती
अनजान लिंक या फाइल डाउनलोड न करें: यदि आपको कोई संदिग्ध मैसेज या लिंक मिलता है, तो उस पर क्लिक न करें और न ही कोई APK फाइल डाउनलोड करें।
फर्जी मैसेज को रिपोर्ट करें: ऐसे किसी भी मैसेज की सूचना संबंधित अधिकारियों को दें और लोगों को इसके बारे में जागरूक करें।
साइबर सुरक्षा पर ध्यान दें: अपने फोन और अन्य डिवाइसों में केवल विश्वसनीय सोर्स से ही एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!