किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को दी परमाणु हमले की धमकी, कहा 'हिचकेंगे नहीं'

Prem Chand bhati

 उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर अपने दुश्मनों के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की बात कही है। किम का यह बयान अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ आया है।


सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ संभावित संघर्ष में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। किम ने दोनों देशों पर उत्तर कोरिया को युद्ध के लिए उकसाने और कोरियाई प्रायद्वीप में दुश्मनी को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। सरकारी मीडिया की ओर से मंगलवार को इस बारे में खबर दी गई है। किम पहले भी कई बार इस तरह की धमकी दे चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि किम की ये हालिया चेतावनी अमेरिका में अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले उत्तर कोरिया द्वारा दुश्मनी को बढ़ावा देने के इरादे से दी गई है। 

'पूरी ताकत से देंगे जवाब'
उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) के अनुसार, किम जोंग उन ने अपने नाम पर बने विश्वविद्यालय ‘‘किम जोंग उन यूनिवर्सिटी ऑफ नेशनल डिफेंस’’ में सोमवार को अपने संबोधन में कहा कि अगर उत्तर कोरिया के खिलाफ सशस्त्र बलों का उपयोग करने का प्रयास किया जाता है तो उत्तर कोरिया ‘‘बिना किसी हिचकिचाहट के अपने शत्रुओं के खिलाफ अपनी सारी आक्रामक क्षमताओं का उपयोग करेगा।’’ किम ने कहा कि उनका देश पूरी ताकत के साथ जवाब देगा।

'परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से इनकार नहीं'
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा, ‘‘इस स्थिति में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से इनकार नहीं किया जा सकता है।’’ 2022 में आक्रामक परमाणु सिद्धांत अपनाने के बाद से उत्तर कोरिया ने बार-बार कहा है कि अगर उसको कोई खतरा महसूस होता है तो वह पहले परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों के उपयोग का प्रयास किम सरकार के पतन का कारण बनेगा। (एपी)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!