Delhi University: छात्रों के लिए खुशखबरी, डीयू ने पेश की नई नीति; अब एक साथ ले सकते हैं दो डिग्री

Prem Chand bhati

 Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने छात्रों को विश्वविद्यालय के भीतर एक साथ दो डिग्री कार्यक्रमों की पढ़ाई करने की अनुमति देने का फैसला किया है। इस नई नीति के तहत विश्वविद्यालय में पहले से ही नामांकित या डिग्री कार्यक्रम में नामांकन की प्रक्रिया में शामिल छात्र एक ही समय में दो डिग्री प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।


Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि छात्र अब विश्वविद्यालय के भीतर एक साथ दो डिग्री कार्यक्रम कर सकते हैं। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, छात्र डीयू कॉलेजों या विभागों में नियमित मोड के माध्यम से एक और दूसरी ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) के माध्यम से स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से डिग्री ले सकते हैं 

हालांकि, उन्हें एक ही समय में दो समान शैक्षणिक कार्यक्रम, जैसे कि बी.कॉम (ऑनर्स) और बी.कॉम (पास) करने की अनुमति नहीं होगी, भले ही उनमें से एक ओडीएल प्रारूप में लिया गया हो। एक साथ दो डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को दोनों कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग सभी शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जिसमें कक्षाओं में भाग लेना, आंतरिक मूल्यांकन पूरा करना, असाइनमेंट जमा करना, प्रस्तुतियां देना और प्रत्येक डिग्री के लिए पदोन्नति मानदंड पूरा करना शामिल है।

अनिवार्य पाठ्यक्रमों को दो बार पढ़ने से बचने के लिए छात्रों को पहले जिस कार्यक्रम में दाखिला लिया है, उसके लिए अनिवार्य पाठ्यक्रम पूरा करना आवश्यक है चाहे वह नियमित हो या ओडीएल मोड।

दूसरे कार्यक्रम में संबंधित अनिवार्य पाठ्यक्रमों को उचित विकल्पों से बदल दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र पहले किसी नियमित कार्यक्रम में दाखिला लेता है, तो उसे उस कार्यक्रम के लिए अनिवार्य पाठ्यक्रम पूरा करना होगा। यदि पहले ओडीएल कार्यक्रम में दाखिला लिया जाता है, तो उस कार्यक्रम के लिए अनिवार्य पाठ्यक्रमों को प्राथमिकता दी जाएगी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!